कल्याण विभाग अंतर्गत परिसंपत्ति वितरण "उन्नति का पहिया" कार्यक्रम

सरकार द्वारा लागू की गई सभी योजनाएं समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यह सरकार का लक्ष्य: मंत्री दीपक बिरुआ 


Chakradharpur : कोल्हान विश्वविद्यालय के सभागार में झारखंड सरकार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण और परिवहन विभाग के मंत्री दीपक बिरुवा की अध्यक्षता में कल्याण विभाग अंतर्गत परिसंपत्ति वितरण "उन्नति का पहिया" कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम की शुरुआत सभी गणमान्य सदस्यों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। 


झारखंड सरकार के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण और परिवहन विभाग के मंत्री दीपक बिरुवा ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा लागू की गई सभी योजनाएं समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे यह सरकार का लक्ष्य है। कल्याण विभाग के तरफ से साइकिल वितरण किया जाना है, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत लोगों को उसका लाभ देना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयास से 21 वर्ष से 50 वर्ष की महिलाओं को उनके सशक्तिकरण के लिए उनके उत्साहवर्धन और प्रोत्साहन के लिए ₹1000 प्रत्येक माह की राशि देने का योजना बनाया गया है, जिसे पहले कैबिनेट में मुख्यमंत्री के द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को अगस्त माह से इस योजना को लागू करने हेतु निर्देशित किया है। 


मंत्री ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों पर जनजातीय भाषा और क्षेत्रीय भाषा से प्राथमिक स्तर पर बच्चे पढ़ाई प्रारंभ कर सकते हैं, उसके लिए घंण्टी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। हो, सन्थाल, मुंडारी, कुरुक, खोरठा, खारिया, पंचपड़गानिया, ओड़िआ, बंगाली, सहित अन्य भाषाओं से बच्चे अपने पढ़ाई कर सके। सरकार के द्वारा लगातार ग्रामीण स्तर पर उच्चतम शिक्षा हेतु जोर दिया जा रहा है। डीएमएफटी मद से जिले के लगभग 500 विद्यालयों को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमे शिक्षा के स्तर पर सुधार लाने हेतु शिक्षकों की नियुक्ति भी की जा रही है। 

आज आयोजित कार्यक्रम में किए गए परिसंपत्ति वितरण का विवरण :-

जिला समाज कल्याण विभाग से दो लाभुकों को सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से लाभान्वित किया गया, जिला कल्याण विभाग से दो लाभुकों को वनपट्टा और दो लाभुकों को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से स्कॉर्पियो वाहन प्रदान किया गया, जेएसएलपीएस विभाग से एक लाभुक को चक्रीय निधि राशि और एक लाभुक को सामुदायिक निवेश निधि राशि प्रदान की गई, ग्रामीण विकास विभाग से एक लाभुक को आबुआ आवास योजना और एक लाभुक को आवास योजना से लाभान्वित किया गया, मनरेगा से एक लाभुक को बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन योजना और एक लाभुक को बिरसा हरित ग्राम योजना से लाभान्वित किया गया, पशुपालन विभाग से दो लाभुकों को मुख्यमंत्री पशुधन योजना से लाभान्वित किया गया, जिला गव्य विकास विभाग से दो लाभुक को 05 गाय का मिनी डायरी योजना से लाभान्वित किया गया, जिला कृषि विभाग से एक लाभुक को पम्पसेट 5 HP और एक लाभुक को पैड़ी ट्रेसर प्रदान किया गया, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग से दो लाभुकों को मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन से लाभान्वित किया गया, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से दो लाभुक को ट्रैक्टर, तीन लाभुक को स्कॉर्पियो, एक लाभुक को मारुति XL6 प्रदान किया गया, 200 छात्रों के बीच साइकिल का वितरण और सीएसआर से 70 ट्राइसाइकिल का वितरण किया गया। 

कार्यक्रम में यह थे शामिल
आज आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से सिंहभूम लोकसभा क्षेत्र की सांसद जोबा मांझी, मझगांव विधानसभा क्षेत्र के विधायक नीरल पूर्ति, चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुखराम उरांव, चाईबासा जिला परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सुरेन, आयुक्त सिंहभूम कोल्हान प्रमंडल हरि कुमार केसरी, उपायुक्त पश्चिम सिंहभूम कुलदीप चौधरी, पश्चिमी सिंहभूम जिले के पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर उप विकास आयुक्त संदीप कुमार मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर चाईबासा अनिमेष रंजन सहित अन्य मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

RECOMMENDATION VIDEO 🠟

NewsLite - Magazine & News Blogger Template